कुछ घंटे “असली काशी” मे भी तो एक बार गुजार कर देखिए मोदी जी

एक ओर श्री काशी विश्वनाथ मंदिर के कार्यपालक अधिकारी दावा कर रहे है कि ऐसी कोई योजना नही है जिसमें नगर की धरोहर से छेड़छाड़ हो

New Delhi, Feb 25 : काशी बेहाल है, भयाक्रांत है, खौफजदा है. वह आशंकित है अपनी पहचान को लेकर . हजारों साल की सांस्कृतिक विरासत जिससे उसे दुनिया के प्राचीनतम शहर का गौरव प्राप्त है, क्या वह खो देगी उसे ? पिछले कुछ दिनों से मीडिया मे प्लांट की जा रही खबरो मे अंट शंट बातें की जा रही है कि विश्वनाथ से माता गंगा का दर्शन कराया जाएगा और इसके लिए मार्ग मे आने वाली वो बस्ती जमीदोज कर दी जाएगी जो इस कार्य मे बाधक बनेगी.

Advertisement

एक ओर श्री काशी विश्वनाथ मंदिर के कार्यपालक अधिकारी दावा कर रहे है कि ऐसी कोई योजना नही है जिसमें नगर की धरोहर से छेड़छाड़ हो. Modi Varanasi3लेकिन वही केंद्र और राज्य सरकार इस संवेदनशील मुद्दे पर रहस्यमय चुप्पी साधे हुए है, इसलिए खाटी बनारसी के चेहरे की हँसी छिन चुकी है.

Advertisement

इस प्रकरण पर मैं सोशल मीडिया मे लगातार लिखता रहा हूँ. लेकिन आज तो मेरी गुहार प्रधानमंत्री नरेद्र भाई मोदी जी से है. Modi Varanasi“आप काशी विश्वनाथ के अधिकृत प्रहरी भी है सर. बीते पौने चार साल के दौरान आपने यहाँ कई दौरे किए, रोड शो किए. मगर एक बार भी आपने “काशी दर्शन” नही किया.

Advertisement

ताजुब्ब है कि स्थानीय भाजपायी नेताओं ने इस शहर के बारे मे आपको शायद ब्रीफ नही किया. मैं बताए देता हूँ कि जिस काशी को सबसे पुराने जिंदा शहर का एजाज हासिल है वह असल मे राजघाट से लगायत अस्सी के बीच संकरी गलियों मे बसा पक्का मुहाल ही है जो उसे दुनिया का पहला कास्मोपोलिटन सिटी भी बनाता है. विश्वास कीजिए कि महादेव की तरह यह नगर अजन्मा है और गंगा माता के अवतरण से भी पहले का है. यही पक्का मुहाल कहते है कि देवाधिदेव के त्रिशूल ( विध्य पर्वत की तीन छोटी पहाड़ियों केदारेश्वर, विश्वेश्वर और ओकारेश्वर ) पर स्थित है. आपसे आग्रह है मोदी जी कि कुछ घंटे इस ” असली काशी ” मे भी तो गुजार कर देखिए. आपकी आख खुल जाएगी. बस एक बार, सिर्फ एक बार भूल भुलैया जैसी गलियों में पधारिए, मेरा दावा है कि इसके भूगोल, इसकी बनावट और वास्तु शिल्प पर आप इतराए बिना नही रहेगे.”

(वरिष्ठ पत्रकार पद्मपति शर्मा के फेसबुक वॉल से साभार, ये लेखक के निजी विचार हैं)