खाने के साथ रोज एक हरी मिर्च खाकर आप खुद को इस बड़ी बीमारी से बचा सकते हैं

डायबिटीज पेशेंट्स के लिए हरी मिर्च वरदान जैसी है, अगर आप दवाओं की जगह रोज इसे खाना शुरू करें तो रिकवरी आसान हो जाएगी ।

New Delhi, Sep 26: तीखे स्‍वाद वाली हरी मिर्च में विटामिन ए, बी 6, सी, आयरन, कॉपर, पोटेशियम, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट भरपूर मात्रा में होता है । इसमें बीटा कैरोटीन, क्रीप्टोक्सान्थिन, लुटेन-जॅक्सन्थि‍न जैसे तत्‍व भी पाए जाते हैं । हरी मिर्च डायबिटीज पेशेंट्स के लिए क्‍यों अच्‍छी बताई गई है, आइए पहले वो जान लेते हैं । मधुमेह यानी ब्‍लड में शुगर लेवल का बढ़ जाना । जिसके बाद कई तरह की दूसरी बीमारियों के होने की संभावना भी बढ़ जाती है ।

Advertisement

ब्‍लड शुगर निय‍ंत्रण
डायबिटीज से पीड़ित लोगों के लिए ब्‍लड शुगर को निय‍ंत्रण में रखना बड़ी चुनौती होती है । इसके लिए डॉक्‍टर्स आपको दवाईयां देते हैं । लेकिन हरी मिर्च दवाई का काम कर सकती है । इसमें मौजूद तत्‍व बढ़े हुए शुगर लेवल को काम करने में और शरीर में संतुलन बनाने में और मदद कर सकता है ।

Advertisement

कैंसर के खतरे की आशंका कम
मधुमेह ही नहीं हरी मिर्च खाने से कैंसर होने की संभावना घटती है । रिसर्च के मुताबिक मिर्ची में कुछ ऐसे तत्‍व होते हैं जो कैंसर के लिए जिम्‍मेदार कारकों को शरीर में पैदा नहीं होने देते । इसे खाने वालों को कैंसर के खतरे की आशंका कम होती है । क्‍योंकि हरी मिर्च में विटामिन सी पर्याप्त मात्रा में होता है इसलिए इसे खाने से दूसरे विटामिन की कमी भी नहीं होती, ऐसा इसलिए क्‍योंकि विटामिन सी दूसरे विटामिन्स को शरीर में भली प्रकार अवशोषित होने में मदद करता है ।

Advertisement

आंखों और त्वचा के लिए भी फायदेमंद
हरी मिर्च आंखों और त्वचा के लिए भी फायदेमंद है । मिर्च में मौजूद विटामिन ए त्‍वचा के लिए फायदेमंद है और ये आंखों को भी तेज करता है । इसके अलावा हरी मिर्च को मूड बूस्टर के रूप में भी जाना जाता है । यह मस्तिष्क में एंडोर्फिन का संचार करती है जिससे हमारा मूड काफी हद तक खुशनुमा रहने में मदद मिलती है । तभी तो हरी मिर्च खाने वाले लोग बेहद खुश रहते हैं ।
(नोट : इस आर्टिकल में दी गई जानकारियों पर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूरी तरह सत्‍य और सटीक हैं, इन्‍हें आजमाने और अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।)