नागरिकता बिल- बीजेपी के हैं हौसले बुलंद, शिवसेना के नखरे के बाद भी राज्यसभा का ये है गणित

नागरिकता बिल – विपक्षी खेमे में कांग्रेस, टीएमसी, बसपा, सपा, द्रमुक, राजद, वाम, एनसीपी और टीआरएस हैं, इनके सांसदों की संख्या 97 है।

New Delhi, Dec 11 : संसद के निचले सदन लोकसभा में नागरिकता संशोधन बिल पास हो चुका है, आज दोपहर 2 बजे इसे राज्यसभा में पेश किया जाएगा, इस बिल पर सात घंटे से ज्यादा समय तक लोकसभा में बहस चली, जिसके बाद सोमवार आधी रात को इसे पारित किया गया। इस विधेयक के विरोध में विपक्ष के लामबंद होने के बावजूद सत्ताधारी बीजेपी को उम्मीद है कि बुधवार को इसे राज्यसभा में भी आसानी से पास करवा लेगी।

Advertisement

इतने वोट मिलने की उम्मीद
बीजेपी की अगुवाई वाली एनडीए के सूत्रों का दावा है कि 239 सदस्यों की प्रभावी संख्या वाली राज्यसभा में इस विधेयक पर मतदान में 124 से 130 वोट मिल सकते हैं, लोकसभा में केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने इसे पेश किया था और आसानी से पारित भी करवा लिया, क्योंकि लोकसभा में बीजेपी के पास पूर्ण बहुमत है।

Advertisement

शिवसेना दिखा रही है ‘नखरे’
विपक्ष को 6 सदस्यीय तेलंगाना राष्ट्रीय समिति का समर्थन मिलने की वजह से हौसले बुलंद हैं, अभी तक टीआरएस कई महत्वपूर्ण विधेयकों पर सरकार का साथ दे चुकी है, लेकिन इस बार टीआरएस ने विरोध करने का निर्णय लिया है, इसके साथ ही लोकसभा में विधेयक के पक्ष में रखी शिवसेना ने मंगलवार को संकेत दिये हैं कि वो उच्च सदन में इसका विरोध कर सकती है।

Advertisement

जानिये क्या है गणित
राज्यसभा में बीजेपी के 83, जदयू के 6, अकाली दल के तीन तथा लोजपा, आरपीआई के 1-1 सदस्य हैं, बीजेपी एआईएडीएमके से बात कर रही है, जिनके 11 सांसद हैं, बीजेपी के 7, वाईएसआर कांग्रेस के दो और तेदेपा के दो सांसद हैं, बीजेपी को इन दलों से समर्थन की उम्मीद है, बीजेपी को उम्मीद है कि इन दलों के समर्थन से वो 120 सदस्यों के बहुमत के आंकड़े को प्राप्त कर लेगी।

विपक्षी खेमे में ये सब
विपक्षी खेमे में कांग्रेस, टीएमसी, बसपा, सपा, द्रमुक, राजद, वाम, एनसीपी और टीआरएस हैं, इनके सांसदों की संख्या 97 है, शिवसेना, आम आदमी पार्टी तथा कुछ अन्य दलों के सदस्यों को मिलाकर ये आंकड़ा 110 तक पहुंचती है, दूसरी ओर कांग्रेस ने नागरिकता संशोधन बिल के खिलाफ बुधवार को सभी प्रदेश मुख्यालयों पर धरना-प्रदर्शन करने का निर्णय लिया है, संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल ने सभी प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्षों और विधायक दल के नेताओं को चिट्ठी लिखकर धरना-प्रदर्शन के बारे में सूचित किया है।