पिता अंग्रेज कंपनी में अधिकारी, मां शिक्षिका, जानिये कितनी संपत्ति के मालिक हैं NDTV वाले प्रणय रॉय

प्रणय रॉय का जन्म 15 अक्टूबर 1949 को कोलकाता के एक शिक्षित बंगाली परिवार में हुआ, उनके पिता एक ब्रिटिश कंपनी की इंडिया यूनिट के बड़े अधिकारी थे, जबकि मां शिक्षिका थी।

New Delhi, Aug 25 : एनडीटीवी के को-फाउंडर डॉ. प्रणय रॉय जबरदस्त चर्चा में हैं, अडानी ग्रुप ने एनडीटीवी में हिस्सेदारी हासिल की है, जिसके बाद सोशल मीडिया पर इसकी खूब चर्चा हो रही है, इन सबके बीच लोगों के मन में प्रणय रॉय के बारे में जानने की भी जिज्ञासा है, आइये आपको बताते हैं कि प्रणय रॉय कौन हैं।

Advertisement

बंगाली परिवार में जन्म
प्रणय का जन्म 15 अक्टूबर 1949 को कोलकाता के एक शिक्षित बंगाली परिवार में हुआ, उनके पिता एक ब्रिटिश कंपनी की इंडिया यूनिट के बड़े अधिकारी थे, जबकि मां शिक्षिका थी, प्रणय की शुरुआती पढाई दून स्कूल से हुई, बाद में उनहें हैलीबरी और इंपीरियल सर्विस कॉलेज में स्कॉलरशिप मिली, आगे की पढाई के लिये वो लंदन चले गये, जहां उन्होने सीए की डिग्री हासिल की, इसके बाद प्रणय ने दिल्ली स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स से इकॉनोमी में पीएचडी की डिग्री हासिल की। प्रणय रॉय के दादा परेश लाल रॉय को फादर ऑफ इंडियन बॉक्सिंग कहा जाता है, जबकि परेश लाल रॉय के छोटे बाई इंद्र लाल भारत के पहले पायलट थे, जिन्होने विश्वयुद्ध में रॉयल फ्लाइंग कंपनी को सेवाएं दी थी।

Advertisement

राधिका से शादी
प्रणय रॉय ने साल 1972 में राधिका से शादी की थी, दोनों की एक बेटी भी हैं, जिनका नाम तारा रॉय है, प्रणय की तरह राधिका रॉय भी एक पत्रकार हैं, राधिका इंडियन एक्सप्रेस और इंडिया टुडे जैसी कंपनियों में काम कर चुकी हैं, राधिका वामपंथी नेता वृंदा करात की बहन हैं।

Advertisement

एनडीटीवी की शुरुआत
साल 1998 में प्रणय ने अपनी पत्नी राधिका के साथ मिलकर एनडीटीवी की शुरुआत की, शुरुआत में ये स्टार टीवी के न्यूज चैनल के लिये कंटेंट उपलब्ध कराता था, फिर 2003 में प्रणय ने एनडीटीवी के नाम से अंग्रेजी और हिंदी न्यूज चैनल की शुरुआत की। प्रणय की संपत्ति की बात करें, तो वो करीब 120 करोड़ रुपये संपत्ति के मालिक हैं।

(डिस्क्लेमर- यहां दी गई जानकारियां इंटरनेट पर उपलब्ध जानकारियों पर आधारित है, हम इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करते हैं।)

Read Also- रवीश कुमार के भाई बृजेश पांडेय, लड़ चुके हैं कांग्रेस से चुनाव, युवती ने लगाया था ‘गंदा आरोप’