नुसरत जहां और प्रज्ञा ठाकुर को मोदी सरकार ने दी ये बड़ी जिम्‍मेदारी, राहुल गांधी को भी किया खुश

संसद की स्‍थायी समितियों का गठन कर लिया गया है, साथ ही नए बने सांसदों में नुसरत जहां और प्रज्ञा ठाकुर को बड़ी जिम्‍मेदारी सौंपी गई है । आगे पढ़े पूरी खबर ।

New Delhi, Sep 14: 17वीं लोकसभा के लिए संसद की स्थायी समितियों का गठन कर दिया गया । इस बार भारतीय जनता पार्टी को इसकी कमान मिली है । पिछली लोकसभा में इन समितियों की अध्यक्षता कांग्रेस सांसदों के पास ही थी । इन स्‍थायी समितियों में पहली बार संसद भवन पहुंचीं भाजपा की भोपाल से सांसद प्रज्ञा सिंह ठाकुर और तृणमूल कांग्रेस की सांसद नुसरत जहां को भी अहम जिम्मेदारी दी गई है। इसके साथ ही राहुल गांधी को भी एक समिति में पद दिया गया है ।

Advertisement

नुसरत जहां को मिली जिम्‍मेदारी
राजनीति से ज्‍यादा अपने लुक और बर्ताव को लेकर चर्चा में रहने वालीं नुसरत जहां को संसद में जल संसाधन मामलों के लिए बनी संसदीय कमेटी का सदस्य बनाया गया है। जबकि इस कमेटी की अध्यक्षता भाजपा सांसद संजय जायसवाल के हाथों में होगी। अनुभवहीन नुसरत जहां के लिए बहुत ही अच्‍छा मौका होगा काम करने का ।

Advertisement

प्रज्ञा ठाकुर को जिम्‍मेदारी
वहीं भोपाल से भाजपा सांसद प्रज्ञा सिंह ठाकुर को रेलवे पर बनी कमेटी का सदस्य बनाया गया है । सांसद फारूक अब्दुल्ला भी इस कमेटी के सदस्य हैं । इस कमेटी की अध्यक्षता भाजपा सांसद राधा मोहन सिंह करने वाले हैं । इस बार वित्त और विदेश मंत्रालय से जुड़ी स्टैंडिंग कमेटी की अध्यक्षता कांग्रेस को नहीं सौंपी गई है । पिछली बार इन स्टैंडिंग कमेटियों की अध्यक्षता कांग्रेस के हाथ में थी। वीरप्पा मोइली जहां वित्तीय मामलों के तो शशि थरूर विदेश मामलों पर बनी स्टैंडिंग कमेटी के अध्यक्ष थे। इस बार इन दोनों अहम कमेटियों की कमान भाजपा सांसदों को सौंपी गई है।

Advertisement

राहुल गांधी रक्षा मामलों की समिति के सदस्य
कांग्रेस सांसद राहुल गांधी, अभिषेक मनु सिंघवी और शिवसेना के संजय राउत को रक्षा मामलों की समिति का सदस्‍य बनाया गया है । समिति की अध्यक्षता  भाजपा सांसद जोएल ओरम होंगे। वहीं कुछ दिन पहले ही टीडीपी छोड़कर भाजपा में शामिल हुए टीजी वेंकटेश को परिवहन, पर्यटन और संस्कृति मामलों की समिति की कमान सौंपी गई है। यह जिम्मेदारी पहले तृणमूल सांसद डेरेक ओ ब्रायन के पास थी । डेरेक को इस बार मानव संसाधन विकास संबंधी समिति में शामिल किया गया है। इस समिति अध्यक्षता भाजपा के सत्यनारायण जटिया करेंगे।