वेट लॉस के लिए बहुत फायदेमंद है काली मिर्च की चाय, रोज एक कप और फिर दिखोगा गजब का असर

वजन घटाने के लिए आप बहुत कुछ कर रहे होंगे, लेकिन ये एक उपाय आपकी हर कोशिश को एक लेवल अप कर देगा । जानें कैसे ।

New Delhi, Sep 22: काली मिर्च के फायदे तो हमेशा से जाने-सुने जाते रहे हैं, इसका खाने में अलग-अलग तरह से इसतेमाल होता रहा है । काली मिर्च शरीर की इम्‍यूनिटी को बूस्‍ट करती हैं, इसे खाने से मेटाबॉलिजम भी तेज हो जाता है । जिसका सीधा असर आपके वजन घटाने की प्रक्रिया पर पड़ता है । काली मिर्च आयुर्वेद में बहुत ही अहम मानी गई है, भारत के मालाबार तट में पाई जाने वाली ये काली मिर्च आज दुनिया भर में चाव से सेवन की जाती है । आगे जानते हैं इसके फायदे और वो खास चाय कैसे की जाए तैयार, जिसे पीने से आपको वजन होगा कम ।

Advertisement

मेटाबोलिज्म बढाती है कालीमिर्च
कालीमिर्च में खास तरह के विटामिन और मिनरल पाए जाते हैं, यह एक सुपरफूड है जो शरीर को कई तरह की बीमारियों से दूर रखने में मदद करता है। इसके साथ ही यह मेटाबोलिज्म को बढ़ाता है और तेजी से वजन घटाने में मदद करता है।
कैलोरी होती है बर्न
काली मिर्च में कैल्शियम, पोटैशियम,सोडियम के साथ ही विटामिन ए, के और सी पाया जाता है। ये हेल्दी फैट और डायटरी फाइबर से समृद्ध होती है । काली मिर्च में थर्मोजेनिक इफेक्ट होता है जो कैलोरी बर्न करने में मदद करता है।

Advertisement

वजन कैसे कम होता है?
रोजाना एक कप काली मिर्च की चाय का सेवन करने से आपको बार-बार भूख नहीं लगती । यह भूख को घटाता है जिससे आप अधिक भोजन करने से बच जाते हैं। इसके अलावा पेट भरा रहने पर आप अनहेल्दी फूड खाने से बच जाते हैं जिससे वजन घटाने में आसानी होती है।
वजन कंट्रोल में रखता है
काली मिर्च में पिपेरिन कंपाउंड पाया जाता है, यह डायजेशन को मजबूत करता है । मेटाबोलिक रेट को भी बढ़ाता है । काली मिर्च में मौजूद ये तत्‍व शरीर में जमा फैट को घटाता है और वजन को नियंत्रित रखने में मदद करता है। ये हमारी इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत करता है, जिसकी वजह से शरीर में अतिरिक्त वसा जमा नहीं होती और वजन भी तेजी से घटता है।

Advertisement

काली मिर्च की चाय
अब आपको बताते हैं काली मिर्च की चाय कैसे बनाएं । इसके लिए एक पैन में पानी गर्म करें। इसके बाद इसमें एक चौथाई चम्मच काली मिर्च, एक चम्मच कद्दूकस अदरक मिलाकर 5 मिनट तक उबालें। इसे छानकर इसमें एक चम्मच नींबू का रस और शहद मिलाएं। लीजिए काली मिर्च की चाय पीने के लिए तैयार है। वजन घटाने के लिए इसका नियमित रूप से सेवन करें।